‘देश में हिंदुओं के योगदान को..’, विपक्षी लेबर पार्टी की भारतीयों से जुड़ने की कोशिश, होली पर दिया संदेश

'देश में हिंदुओं के योगदान को..', विपक्षी लेबर पार्टी की भारतीयों से जुड़ने की कोशिश, होली पर दिया संदेश
'देश में हिंदुओं के योगदान को..', विपक्षी लेबर पार्टी की भारतीयों से जुड़ने की कोशिश, होली पर दिया संदेश

ब्रिटिश-भारतीय थिंक टैंक 1928 इंस्टीट्यूट की तरफ से इस हफ्ते लंदन में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस दौरान लेबर पार्टी के मुखिया कियर स्टार्मर खुद भारतीय समुदाय के बीच पहुंचे।  ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी ने भारत को लेकर की गई अपनी पुरानी गलतियों को ठीक करने की कोशिश शुरू कर दी है। गौरतलब है कि ब्रिटेन में इस साल के अंत या अगले साल की शुरुआत में आम चुनाव होने हैं।

ऐसे में लेबर पार्टी भारत के अंदरूनी मामलों पर अपने रुख को लेकर बड़े बदलाव शुरू कर रही है, ताकि उसे ब्रिटेन में बसे भारतीय समुदाय का समर्थन भी हासिल हो सके। इसी कोशिश में लेबर पार्टी के प्रमुख कियर स्टार्मर ने ब्रिटेन के भारतीय समुदाय को होली पर विशेष संदेश दिया है।   बताया गया है कि ब्रिटिश-भारतीय थिंक टैंक 1928 इंस्टीट्यूट की तरफ से इस हफ्ते लंदन में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस दौरान लेबर पार्टी के मुखिया कियर स्टार्मर खुद भारतीय समुदाय के बीच पहुंचे। उनके साथ होली मनाने के लिए लंदन के मेयर सादिक खान और स्टार्मर की शैडो कैबिनेट के कई साथी शामिल थे।

स्टार्मर ने इस कार्यक्रम के दौरान कहा कि यह त्योहार पार्टी के ‘राष्ट्रीय नवीनीकरण’ के संदेश को आगे बढ़ाने का एक सही मौका है। उन्होंने कहा, “जैसे हम वसंत ऋतु का स्वागत कर रहे हैं, यह समय नई शुरुआत के जश्न का, ताकि पुराने को पीछे छोड़ा जा सके और नए का स्वागत हो सके। और मुझे कहना होगा कि एक चुनावी साल में यह संदेश मेरे लिए अलग गूंज रखता है।”

बता दें कि ब्रिटेन में चुनाव से पहले ही विपक्षी लेबर पार्टी सत्तासीन कंजर्वेटिव पार्टी के मुकाबले कई ओपिनियन पोल्स में आगे चल रही है। माना जा रहा है कि लेबर पार्टी अपनी बदली छवि के जरिए नाराज भारतीय समुदाय को मनाने की कोशिश में भी जुटा है, ताकि उसके भारत के साथ संबंध बेहतर हो सकें। बता दें कि कियर स्टार्मर से पहले जेरेमी कॉर्बिन के नेतृत्व में लेबर पार्टी का रुख भारत से विपरीत रहा है। बीते कुछ वर्षों में लेबर पार्टी के नेताओं ने जम्मू-कश्मीर से लेकर कई अन्य मुद्दों पर बयानबाजी की, जिसकी भारत की तरफ से निंदा की गई।

कियर स्टार्मर ने होली पर संदेश देते हुए कहा, “यह हमार लिए समय है कि हम हिंदुओं की तरफ से ब्रिटेन के लिए दिए गए अनेकों योगदान के लिए उनका शुक्रिया अदा करें और होली की समावेशी, जोरदार मेहनत, नवीनीकरण, सुधार, जश्न और करुणा की भावना के प्रति प्रतिबद्धता जताएं। इस अनिश्चितताओं से भरी दुनिया में यह चीजें बेहद जबरदस्त अहमियत रखती हैं। यह त्योहार सिर्फ हमें खुशी नहीं देती, बल्कि हमारे भविष्य के लिए एक उम्मीद भी देता है कि अच्छाई की हमेशा बुराई पर जीत होती है और रोशनी हमेशा अंधेरे को खत्म कर देती है।”